Social Media in Hindi | इसके प्रकार, नुकसान, फायदे

Social Media in Hindi:आज के समय में हर कोई किसी न किसी तरीके सोशल मीडिया के साथ जुड़ा हुआ हैं. आप इसे सामाजिक मीडिया भी बोल सकते. आखिर हमलोग क्यों जुड़ें हुए है सोशल मीडिया से, सोशल मीडिया क्या है? यह सवाल भी बहुत किसी के जेहन में आता होगा . इसकी शुरुवात कैसे हुई और ये क्यों आज हमारे जिंदगी का एक अहम् हिस्सा बन गया है. सोशल मीडिया के माध्यम से हमें कोई भी इंसान से दुनिया के किसी कोने में रह रहे हो, हमें एक दुसरे से जुड़ने का मौका देता हैं.

आप समझते होंगे सोशल मीडिया जो हम Facebook, Instagram ,Twitter या Youtube पर हम जो करते दोस्त बनाते विडियो देखते चैटिंग करते इतने तक ही नहीं सीमित है. Social Media एक विशाल क्षेत्र है जो Communication technology और Information technology के अंतर्गत आता है , जहाँ हम एक दुसरे से Information और Content के माध्यम से अपने विचार और अपने भाव को एक network के जरिए शेयर करते है. आज हम अपने इस पोस्ट में सोशल मीडिया के बारे में विस्तार से चर्चा करने वाले है, अगर आपको जानने में दिलचस्पी हो तो आपको यह पोस्ट को अंत तक पढ़ना होगा. चलिए तो शुरू करते है सोशल मीडिया क्या होता हैं Social Media in Hindi विस्तार पुर्वक.

Social Media in Hindi ( सोशल मीडिया क्या हैं)

सोशल मीडिया एक web based digital tool है, जिसके माध्यम से कोई भी User या organization अपने content और Information को शेयर करते है, वह कंटेंट Photos, video, text के form में होता हैं. सोशल मीडिया के जरिए हम अपने घर बैठे दुनिया के किसी कोने में घट रही घटनाओं को real time में जान सकते हैं. आज के समय काफी सारी सोशल मीडिया उपलब्ध है, और हर सोशल मीडिया का अपना एक अलग पहचान है. लोग अपने अपने इंटरेस्ट के मुताबिक अपने सोशल मीडिया का चयन करतें है.

सोशल मीडिया एक ऐसा platform है, जो हमें बहुत सारी सेवाएँ उपलब्ध करवाती है जिसके माध्यम से हम अपने-अपने इंटरेस्ट के हिसाब से उन सारी सेवा का लाभ उठा सकते है. जैसे हम user id बना कर अपने दोस्तों परिवारों से जुड़ने का मौका देता है. हम Groups बना कर अपने विचार और भाव को same community के साथ शेयर कर सकते है. एक अच्छा audience network बना सकते है. tech companies ने society के हर age Group के लिए अलग अलग सोशल मीडिया बना कर लोगो को सेवाएँ दे रखा है. जैसे उदाहरण के तौर पर कुछ dating sites या application जहाँ लोग friendship, relationship के लिए जुड़े होतें है.

कुछ सोशल मीडिया Forum के रूप में होते जहाँ लोग अपने किसी सवाल का जवाब या solution के लिए जुड़े होते है. आज हर देश के सरकारें भी सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर अपने देश के जनता के सामने अपने योजनाओं की जानकारी को सीधे लोगों तक पहुचातें है. अब अंदर ही अंदर सवाल उठ रहा होगा सोशल मीडिया की शुरुवात कब हुई कैसे हुई. आपको सोशल मीडिया का इतिहास भी अपने इस पोस्ट में बतानें वाला हु.

सोशल मीडिया का इतिहास

history of Social Media in Hindi क्या है सोशल मीडिया का इतिहास. सोशल मीडिया का इतिहास इतना पुराना है की हम अनुमान भी नहीं लगा सकता आज जो हमारे पास facebook, Instgram या twitter जो हम आए दिन चलाते है, यहाँ तक पहुंचने में हमें सदियाँ लग गया है. जैसे जैसे मानव जाति का विकास हुआ है वैसे ही सोशल मीडिया का भी विकास हुआ.

19वीं सदी से पहले का सोशल मीडिया

शुरुवाती दौर में इंसान अपने विचार या किसी दुर रहे रिश्तेदार को कुछ सूचना पहुंचाने के लिए लोग पत्र के माध्यम से अपने विचारों और भाव को एक दुसरे तक पोस्टल सेवा के माध्यम से संदेश भेजते थे. जो की एक बहुत लंबा समय लगता था अपनी बात को दुसरे तक पहुंचाने में.

फिर सन 1792 में telegraph का आविष्कार किया गया, जिससे संदेश को लंबे दूरी तक पहुंचाने तक मदद मिला. लेकिन telegraph के माध्यम से संक्षिप्त में ही संदेश को एक दुसरे जगह पहुँचाया जाता था, ये सूचना और समाचार को व्यक्त करने का एक क्रांतिकारी तरीका था. फिर 1890 में telephone  और 1891 में radio का आविष्कार हुआ. इस आविष्कार के बाद आधुनिक युग में एक बड़ा बदलाव आया जिसके इस्तेमाल से सोशल मीडिया में एक क्रांति आ गया.

20 वीं सदी में सोशल मीडिया

20 वीं सदी में Technology में काफी तेजी से बदलाव आया. 1940 में पहला  super computers बनाने के बाद साइंटिस्ट और इंजिनियर ने शोध करना चालू किया की कैसे इन कंप्यूटर को Nerwork में जोड़ा जाए. इस शोध के परिणाम Internet का जन्म हुआ. शुरुवाती समय में 1960 में पहला इन्टरनेट CompuServe की खोज हुआ जिसके माध्यम से email और virtual chat का option चालू हो गया users के लिए.

सबसे पहला social media site,1997 में Six Degrees बनाया गया जिसके मदद से users को अपना प्रोफाइल और फोटो अपलोड करने का option मिला और ऑनलाइन फ्रेंड बनाने का. 1999 में blogging की शुरुवात हुआ जो आज भी पुरी दुनिया में famous है.

आज के समय सोशल मीडिया

ब्लॉगिंग के आविष्कार के बाद, सोशल मीडिया ने लोकप्रियता में विस्फोट करना शुरू कर दिया. MySpace और LinkedIn जैसी sites सन 2000 में आ कर काफी लोकप्रियता बटोरी. वही दूसरी तरफ Photobucket और Flickr जैसी sites फोटो शेयर के लिए लोकप्रिय था. 2005 में youtube का जन्म हुआ जो की बिलकुल ही एक नया तरीका था communication का, उसके बाद तुरन्त 2006 में facebook और twitter की शुरुवात हुआ जो आज के समय पुरी दुनिया में सबसे जाएदा popular सोशल मीडिया है. चलिए आपको एक chart के माध्यम से सोशल मीडिया और इनके लोकप्रियता को बताता हु.

Social MediaNumber of users
Facebook2600 million
Twitter326  million
Youtube2000 million
Instagram1000 million
Whatsaap1600 million
Facebook messanger1300 million
Kik300 million
wechat1151 million
Pintrest367 million
Snaopchat397million
Reddit430 million
Kooapp1 million

सोशल मीडिया के प्रकार

Social Media network कई प्रकार के है और सबकी अलग अलग खासियत है जिसे हम एक एक करके समझेंगे. चलिए फिर अब बात करते है Types of Social Media in Hindi,

सोशल नेटवर्क

हम में से काफी लोग social networking site जैसे Facebook, Twitter, LinkedIn के नाम से परिचित होंगे. ये प्लेटफ़ॉर्म हमें दोस्तों, परिवार और किसी ब्रांड से जुड़ने में मदद करते हैं. जहाँ हम अपने विचार और ज्ञान को एक दूसरे से साझा करते है. यह अधिकांश human-to-human interaction पर काम करता हैं.

कैसे सोशल नेटवर्क हमारे Business grow में मदद करता है.

  • इस प्लेटफ़ॉर्म से हम Ads चला कर एक बड़े समूह के audience को टारगेट कर सकते हैं. जो ब्रांडिंग में मदद करता है.
  • यह एक अच्छा प्लेटफ़ॉर्म अपने नेटवर्क को Grow करने का. नेटवर्क Grow करने के बाद अपने product को अपने community के साथ शेयर कर सकते है.
  • सोशल नेटवर्क के माध्यम से आप अपने customer के पसंद न पसंद को समझ सकते है. और एक अच्छा feedback ले कर अपने customer को Better सर्विस दे सकते है. यये सोशल मीडिया पुरी दुनिया में अधिकांश लोगों के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है.

मीडिया शेयरिंग नेटवर्क

सोशल मीडिया के Media Sharing Networks ऑनलाइन फोटो, वीडियो और अन्य प्रकार के मीडिया को खोजने और साझा करने के लिए उपयोग किया जाता है. जैसे Instagram, Snapchat, YouTube. जहाँ लोग अपने फोटो या विडियो के माध्यम अपने Content को शेयर करते हैं. Visual content जैसे फोटो, इन्फोग्राफिक्स लोगों को ज्यादा पसंद आतें हैं.

कैसे मीडिया शेयरिंग नेटवर्क हमारे Business grow में मदद करता है.

  • मीडिया शेयरिंग नेटवर्क भी हमारे Business grow करने में काफी effective है. इन्फोग्राफिक्स के मदद से एक अच्छा नेटवर्क बना सकतें हैं. और अपने Audience को अपने पोस्ट के माध्यम से engage कर सकते हैं.
  • अपने मीडिया के जरिए दूसरे ब्रांड के साथ collaboration कर सकते हैं.
  • मीडिया के जरिए अपने प्रोडक्ट को अपने customer के साथ शेयर कर सकते हैं. जो Business grow करने में मदद करता हैं.

Discussion Forums

इस प्रकार के सोशल मीडिया Forums का उपयोग विभिन्न प्रकार की सूचनाओं, विचारों और समाचारों को खोजने, साझा करने और चर्चा करने के लिए किया जाता है. जैसे Reddit, Quora इत्यादि. यहाँ पर किसी भी विषय में चर्चा करने के लिए अलग-अलग मंच बने होते जहाँ समान सोच वाले लोग अपने पसंदीदा मंच से जुड़ कर एक दुसरे से किसी विषय पर चर्चा करते हैं.

कैसे Discussion Forums हमारे Business grow में मदद करता है.

  • Discussion Forums entrepreneurs और छोटे business के लिए बहुत ही लाभदायक है. क्योंकि आपको यहाँ पर same interest के Audience एक ही मंच पर मिल जायेंगे. मान लीजिये आपका एक छोटा business डिजिटल मार्केटिंग का हो तो आप डिजिटल मार्केटिंग के मंच से जुड़ कर आप अपने idea को उनके साथ शेयर कर सकते हैं, साथ ही अपने services के बारे में बता सकते हैं.
  • एक अच्छा खासा नेटवर्क और Audience बना सकते हैं और अपने business को promote भी.

ब्लॉगिंग और Publishing नेटवर्क

आप ब्लॉग और Publishing नेटवर्क के जरिए अपने Content को world wide शेयर कर सकते हैं और एक अच्छा Audience और नेटवर्क बना सकते. यह अब तक का सबसे Effective सोशल मीडिया नेटवर्क हैं. यहाँ आपके Content को दुनिया का कोई भी इंसान जब मन करें access कर सकता हैं. अगर आपका Conten अच्छा है तो यूजर खुद आपके कंटेंट को दूसरे सोशल मीडिया में शेयर करके आपके reach को बढ़ा देगी.

ब्लॉगिंग और Publishing नेटवर्क के माध्यम से आप किसी बड़े ब्रांड के sponsorship भी ले सकते हैं. और एक अच्छा खासा Earning Generate कर सकते.

हर चीज के दो पहलु होतें हैं सोशल मीडिया के भी फायदे और नुकसान हैं. पर तय हमें करना होता हैं कैसे किसी चीज का इस्तेमाल करके उससे फायदे लिया जाए. आज सोशल मडिया पर हर उम्र के लोग हैं. एक individualसे ले कर organization तक, politician से ले कर celebrity तक सब अपने हिसाब से सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन सोशल मीडिया के फायदे और नुकसान दोनों हैं. चलिए बात करते हैं Advantages and Disadvantages of social media in hindi.

सोशल मीडिया के फायदे

  • सोशल मीडिया के मदद से आप अपने दूर बैठे रिश्तेदारों से Face to face बात कर सकते हैं.
  • सोशल मीडिया के माध्यम से आप अपने business को promote भी कर सकते हैं.
  • इसके माध्यम से हम कुछ Files भी सेंड कर सकते हैं अपने दोस्तों के साथ.
  • अपने विचार और भाव को same thinking वाले लोगो के साथ शेयर भी कर सकते हैं. और एक खासा fan following बना सकते हैं.
  • सोशल मीडिया Group study के लिए काफी अच्छा हैं, जहाँ आप ग्रुप बना कर किसी भी बिषय में पढाई कर सकते और एक दुसरे से किसी भी विषय पर चर्चा कर सकते हैं.
  • अब Social media का AI System इतना बढियां हैं की आप अपने आस पास के जरुरत के चीजों के बारे में जानकारी आराम से सोशल मीडिया से प्राप्त कर सकते हैं.
  • आप दुनिया के किसी भी कोने में घट रही घटनाओं के बारे में real time में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
  • सोशल मीडिया के जरिए आप celebrity या politician के lifestyle के बारे में जान कर खुद के जीवन में अमल ला सकते हैं.
  • Social media के जरिए पुलिस को किसी भी अपराधी को पकड़ने में आज काल काफी मदद मिलता हैं, क्योंकि आजकल हर कोई इस सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है. और पुलिस आसानी से उन्हें उनके location को trace करके पकड़ सकती हैं.
  • Social media के माध्यम से आप अपने अंदर के creativity को भी लोगो के पास explore कर सकते हैं.
  • अगर आपका कोई छोटा business या कोई product हो तो आप अपने प्रोडक्ट को लोगो तक शेयर कर सकते हैं.

सोशल मीडिया के नुकसान

  • सोशल मीडिया में अभी भी फेक प्रोफाइल काफी सारा है, जो आसानी से किसी पर trust करना काफी मुश्किल हैं.
  • अगर आप किसी Froud के चंगुल में फस गए तो आपको harassment का सामना करना पड़ सकता हैं
  • Privacy का भी काफी issue हैं सोशल मीडिया पर. यहाँ तक सोशल मीडिया खुद आपके Personal data को दूसरी कंपनियों के साथ शेयर करती हैं backdoor के माध्यम से.
  • ऑनलाइन सोशल मीडिया का लत लग जाने से आपका ऑफलाइन दुनिया पर प्रभाव पड़ता है, एक अंदर ही अंदर अलगाव पैदा होने की संभावना होती हैं.
  • जाएदा किसी भी चीज का इस्तेमाल से आपके सेहत पर भी इसका प्रभाव दिखने लगता हैं.
  • रियल लाइफ में लोग अपने घर परिवार से दूर होने लगते हैं.
  • जाएदा देर तक मोबाइल और लैपटॉप का इस्तेमाल करने से आपकी आँखों की रोशनी भी कम हो सकती हैं.
  • आज कल सोशल मीडिया के माध्यम कुछ लोग गलत narrative और propaganda फैलाते और लोगो को गलत काम के लिए भड़काते हैं.

Future of Social media in Hindi

वैसे तो आज हर कुछ ऑनलाइन हो रहा इस डिजिटल दुनिया में, और आने वाले समय और भी डिजिटल हो जाएगा. जहाँ आपके हर जरुरत का समान आप सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे घर बैठे इस लिहाज़ से देखे तो सोशल मीडिया का future Brights हैं. लेकिन क्या पुरी तरह हम Virtually जीने लगेंगे, हर कुछ virtually होने से क्या हमारी मानव सभ्यता को कोई नुकसान नहीं होगा? जिस तरह से आज टेक्नोलॉजी दिनों दिन बढ़ते जा रही है, इसका अंदाजा हमें से किसी ने लगया हैं कही टेक्नोलॉजी हमपे न हाभी हो जाए. इस लिए मुझे नहीं लगता अभी कुछ इस पर बोलना की आने वाला future क्या होगा सोशल मीडिया का.

लेकिन अभी जिस तरह से सोशल मीडिया का इस्तेमाल हो रहा उसे देख कर कह सकते है की आए वाला future सोशल मीडिया का Brights. बाकी future देखा किसने हैं. future का उस समय देखा जाएगा जो present में उसका लाभ तो सभी को उठाना चाहिये.

FAQ

what is social media in hindi

सोशल मीडिया एक web based digital tool है, जिसके माध्यम से कोई भी User या organization अपने content और Information को शेयर करते है, वह कंटेंट Photos, video, text के form में होता हैं. सोशल मीडिया के जरिए हम अपने घर बैठे दुनिया के किसी कोने में घट रही घटनाओं को real time में जान सकते हैं.

what is social media called in hindi

आप इसे सामाजिक मीडिया भी बोल सकते

what is social media marketing in hindi

social media marketing को आप इस तरह समझे, आप सोशल मीडिया का प्लेटफार्म को इस्तेमाल करके Ads चला कर एक बड़े समूह के audience को टारगेट कर सकते हैं. जो ब्रांडिंग में मदद करता है.यह एक अच्छा प्लेटफ़ॉर्म अपने नेटवर्क को Grow करने का. नेटवर्क Grow करने के बाद अपने product को अपने community के साथ शेयर कर सकते है. इन सब के माध्यम से आपके sales increase हो सकते हैं.

how to do social media marketing in hindi

आपको सोशल मीडिया पर Account बनाना हैं और अपने बिज़नस को अपने सोशल मीडिया से कांनेट करना होगा. उसके बाद आपका जो भी बिज़नस हैं उसे अपने audience को टारगेट करना होगा. आप audience को टारगेट Ads चला कर सकते हैं.

निष्कर्ष

आज हमने सिखा की सोशल मीडिया आखिर होता क्या है और यह अब हमारे जीवन का क्यों एक अहम् हिसा बन चूका हैं. और इसके फायदे और नुकसान क्या हैं. आशा करता हु की आपको यह पोस्ट social media in hindi पढने में अच्छा लगा होगा और कुछ नई जानकारी प्राप्त हुई होगी. इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट पर आतें रहे. धन्यवाद!

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,982FansLike
2,997FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles