What is technology in Hindi| टेक्नोलॉजी क्या होता है ?

क्या आप जानते है की टेक्नोलॉजी क्या होता है (what is technology in hindi)? आखिर टेक्नोलॉजी का परिभाषा क्या है? टेक्नोलॉजी का महत्व क्या है. आज इन सारे विषयों को आपको विस्तार से आपको समझाऊंगा अगर आपकी रूचि है इसके बारे में जानने की तो आपको इस post को अन्त तक पढनी होगी.

आम तौर पर जब् भी हम टेक्नोलॉजी शब्द सुनते है तो हमारे दिमाग में सबसे पहले कंप्यूटर, टीवी, मोबाइल ये सब आने लगता और सोचते यही टेक्नोलॉजी है. लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है टेक्नोलॉजी का मतलब सिर्फ इससे नहीं है. टेक्नोलॉजी शब्द बहुत ही Confusing और जटिल शब्द है. वैसे टेक्नोलॉजी का मानव के विकास में काफी योगदान रहा है. जैसे-जैसे मानव जाति का विकास हुआ वैसे वैसे टेक्नोलॉजी भी विकसित हुई है और आगे भी जैसे मानव जाति का और विकास होगा टेक्नोलॉजी की विकास अपने चरम पर होगी.

आज के समय में हर एक इंसान किसी न किसी तरीके से वह टेक्नोलॉजी से जुड़ा हुआ, लोगो की जीवनशैली में भी टेक्नोलॉजी का काफी असर है इस समय टेक्नोलॉजी के माध्यम से लोगो का जीवन और भी जाएदा पहले से आरामदायक हो गया है और आने वाले समय में हम पुरी तरह टेक्नोलॉजी के ऊपर ही आश्रित हो जायँगे. चलिए अब बिना देरी किए अपने विषय टेक्नोलॉजी क्या होता है (what is technology in hindi)? के ऊपर बात करते है.

Technology in Hindi

सरल भाषा में बोले की what is technology टेक्नोलॉजी की परिभाषा क्या होता? “ज्ञान की वह शाखा जो तकनीकी साधनों के निर्माण और उपयोग करके मनुष्य के जीवन को आसान और सुविधाजनक बनाए” हम उसे टेक्नोलॉजी कह सकते है.

टेक्नोलॉजी को और भी दुसरे तरह से परिभाषित कर सकते है जैसे “सामाजिक समूहों द्वारा अपनी सभ्यता की भौतिक वस्तुओं के साथ खुद को प्रदान करने के तरीकों का योग को भी टेक्नोलॉजी कह सकते है.

Technology Meaning In Hindi

टेक्नोलॉजी का अर्थ हिंदी में “प्रौद्योगिकी” होता है. प्रौद्योगिकी शब्द का तात्पर्य किसी उपकरण, मशीन, तकनीक, शिल्प, प्रणाली , निर्माण, संशोधन, उपयोग और ज्ञान से है. ताकि किसी समस्या को हल करने के लिए या किसी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कोई सुधार हो सके. यह ऐसे उपकरणों के संग्रह को भी कहा जा सकता है, जिसमें मशीनरी, संशोधन, व्यवस्था , प्रक्रियाएं और विज्ञान शामिल हो.

उदाहरण के तौर पर समझे तो कलम (pen) पहली टेक्नोलॉजी में से एक है जिसने मनुष्यों के लिए अपने पिछले विचारों और कार्यों को किसी वस्तु पर लिख कर रिकॉर्ड करने में आसान बना दिया, फिर बाद में प्रिंटिंग प्रेस के विकास के साथ उस तकनीक में सुधार किया गया और इस डिवाइस की मदद से बड़े पैमाने पर लिखित शब्द का उत्पादन करना आसान हो गया जिससे किताबे इत्यादि छपना शुरू हो गया और इन सब के कारण जानकारी को व्यापक और बड़े पैमाने तक फैलाया जा सका. यह सब एक टेक्नोलॉजी technology in hindi से ही जुडी हुई चीज़े है.

टेक्नोलॉजी का इतिहास History of technology in Hindi

टेक्नोलॉजी का इतिहास उतना ही पुराना है जितना मानव जाति का इतिहास है, जैसे जैसे मानव जाति का विकास हुआ है वैसे ही टेक्नोलॉजी का भी विकास हुआ है. टेक्नोलॉजी का इतिहास उपकरणों (tool) की खोज से शुरू होता है जैसे मानव सभ्यता विकसित होती गयी वैसे -वैसे नए -नए उपकरणों की खोज हुई. निचे कुछ बिंदु के माध्यम से टेक्नोलॉजी के इतिहास को समझने का कोशिश करेंगे.

  • 3.3 लाख साल पहले पहला पत्थर का उपकरण: हमारे पूर्वजो (ancestor) ने नोखिले पत्थर का इस्तेमाल चाकू के रूप में शिकार करने के लिए करते थे, वही बड़े पत्थरो का इस्तेमाल हथोड़े के रूप में करते थे. यहाँ से शुरू होती है टेक्नोलॉजी का इतिहास.
  • 1 लाख साल पहले आग(fire) :हमारे पूर्वजो (ancestor) ने 2 पत्थरो को आपस में रगड़ कर आग की खोज किए, ये भी एक टेक्नोलॉजी है. हमेशा मनुष्यों ने अपनी जीवन की सरल और बनाने के लिए हमेशा कुछ न कुछ खोज करते रहे है.
  • 20000 से 15000 साल पहले: नवपाषाण क्रांति के दौरान बहुत सारे टेक्नोलॉजी का उत्पन्न एक साथ हुआ जैसे मनुष्य भोजन के लिए एक जगह से दुसरे जगह जाने लगे, लोग समूह में एक जगह इखठा हो कर कृषि करने लगे. मिटटी का इस्तेमाल होने लगा मिटटी के बर्तनों और ईंटो के लिए, इसी समय पहिये का अविष्कार भी हुआ था.
  • 6000 ईसापूर्व पहले सिंचाई की शुरुवात हुई, सिंचाई की शुरुवात उच्च स्तर की सामाजिक संगठन को दर्शाता है, क्योकि सिंचाई के लिए बड़े पैमाने में काम की आवश्यकता होती है.
  • 4000 ईसापूर्व पहले नौकायन की शुरुवात नील नदी से शुरू हो चुका था.
  • 1200 ईसापूर्व पहले लोहे की खोज हो चुका था जिससे मनुष्यों को अपने अपने दिन-प्रतिदिन के कामो को करने में और आसानी होने लगा.
  • 850 ईस्वी चीन के केमिस्टों ने जीवन को विस्तार देने वाले एलिक्सिर के खोज के परिणामस्वरूप बारूद का अविष्कार किया.
  • 950 ईस्वी पवन चक्की पहले नौकायन जहाजों के लगभग 5,000 साल बाद, पवन का उपयोग पहली बार एक चक्की को चलाने के लिए किया गया था.
  • 1040 ईस्वी चीन में चुम्बकीये कम्पास का अविष्कार हुआ, जिससे सैनिक समुन्द्र में सही दिशा का पता करते थे.
  • 13वीं शताब्दी में यूरोप में घंटाघर का अविष्कार जिसका इस्तेमाल बाद में गिरजाघर में होने लगा.
  • 1455 ईस्वी में यूरोप में प्रिंटिंग प्रेस का अविष्कार हुआ जिसके कारन यूरोप में एक सुचना विस्फोट हुआ.
  • 1765 ईस्वी स्टीम इंजन का अविष्कार जेम्स वाट के द्वारा किया गया जिसके मदद से भाप को तरल पानी में बदलने जाने लगा. भाप इंजन औद्योगिक क्रांति के सबसे महत्वपूर्ण आविष्कारों में से एक था.
  • 1804 ईस्वी रेलवे का अविष्कार हुआ,अंग्रेजी इंजीनियर रिचर्ड ट्रेविथिक के द्वारा.
  • 1826 ईस्वी निकेफोर नीपसे ने फोटोग्राफी का अविष्कार किया.
  • 1876 ईस्वी में अलेक्जेंडर ग्राहम बेल के द्वारा टेलीफोन का अविष्कार किया गया.
  • 1879 ईस्वी में अमेरिकी आविष्कारक थॉमस एडिसन ने इलेक्ट्रिक लाइट का अविष्कार किया.
  • 1927 ईस्वी में टेलीविज़न का अविष्कार हुआ.
  • 1937 ईस्वी में जॉन अटानासॉफ ने पहला इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल कंप्यूटर डिजाइन किया जो Binary Numbers पर काम करता था और जिसका डाटा  capacitors में स्टोर होता था.
  • 1942 ईस्वी परमाणु उर्जा का अविष्कार हुआ.
  • 1957 में रूस ने Spaceflight को लॉन्च किया.
  • 1974 में विंटन सेर्फ़ और रॉबर्ट काह्न ने टीसीपी / आईपी (ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकॉल / इंटरनेट प्रोटोकॉल) का अविष्कार किया जिसे आज हम इन्टरनेट के रूप में हर कोई इस्तेमाल कर रहा हैं.
  • 2017 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम आया.

इस तरह से मानव का शुरवाती दौर से टेक्नोलॉजी का साथ और बड़ा योगदान रहा है. हमने संछेप में टेक्नोलॉजी का इतिहास History of technology in Hindi के बारे में बताने का कोशिश किया है. इस पोस्ट को आगे बढ़ाते हुए अब हम बात करेंगे आखिर टेक्नोलॉजी कितने प्रकार के होते है, टेक्नोलॉजी का महत्व क्या है और टेक्नोलॉजी के Advantages और Disadvantages क्या है. चलिए अब बात करते है types of technology in hindi.

Types of technology in Hindi

आधुनिक टेक्नोलॉजी से अधिक गतिशील आज के समय में कुछ भी नहीं है. टेक्नोलॉजी लगातार विभिन्न क्षेत्रों में हमारे जीने के तरीकों को आसान और आरामदायक बना रहा है. चाहे वो किसी भी क्षेत्रों में हो रहे टेक्नोलॉजी का विकास. आज हम टेक्नोलॉजी के मदद से अपने हर काम को आसानी से कर लेते है. टेक्नोलॉजी के भी कई प्रकार होते है. चलिए बात करते है Types of technology in Hindi. इन सारे बिन्दुयो को गौर से पढने की आवश्यकता है.

  • Communication Technology (संचार प्रौद्योगिकी)
  • Medical Technology (चिकित्सा प्रौद्योगिकी)
  • Educational Technology (शैक्षिक प्रौद्योगिकी)
  • Information Technology (सूचना प्रौद्योगिकी)
  • Agriculture Technology (कृषि प्रौद्योगिकी)
  • Space Technology (अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी)
  • Construction Technology (निर्माण प्रौद्योगिकी)
  • Blockchain Technology (ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी)
  • Entertainment Technology (मनोरंजन प्रौद्योगिकी)
  • Computer Technology ( कंप्यूटर प्रौद्योगिकी )

Communication technology in Hindi

Communication technology in Hindi

सदियों से संचार टेक्नोलॉजी का वास्तव में में हमारे Personal और Professional जीवन में एक अहम भूमिका रही हैं, अपने भावनाओं को व्यक्त करने से ले कर जानकारी साझा करने और विचारो का आदान-प्रदान करने में. प्राचीन काल में जानकारी को साझा करने के लिये और विचारो का आदान-प्रदान करने के लिये हमारे गुरुजन मौखिक भाषा का उपयोग करते थे. जो एक लोग से होते हुए दुसरे लोगो तक जाता था, फिर जैसे जैसे हम विकसित हुए नए नए टेक्नोलॉजी भी आए फिर हमने संचार के लिए पत्र लिखना चालु कर दिया. पत्र के माध्यम से अपने भावनाओं को व्यक्त करने लगे.

फिर टेलीफोन, रेडियो, टेलीविज़न, इंटरनेट जैसे विभिन्न उपकरणों का उपयोग करके सूचना प्रसारित करने लगे. टेक्नोलॉजी के उन्नति के साथ सूचनाओं को एक जगह से दुसरे जगह तक पहुंचाने के तरीके को बढ़ाया गया, जो हमें कम समय में सटीकता के साथ एक दुसरे से सवांद करने में मदद करती हैं. संचार तकनीक शायद सबसे आम तकनीकों में से एक हैं, जो हमारे रोजमर्रा के के जीवन में बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता हैं. Communication technology in Hindi के कुछ उदाहरण.

Example: Social Media , Whatsaap , Messenger app, Video Conferencing, Phone, live chat , Skype, Google meet etc.

Medical Technology in Hindi

Medical Technology in Hindi

मेडिकल टेक्नोलॉजी सबसे लाभकारी और प्रभावशाली टेक्नोलॉजी है क्योंकि यह सीधे मनुष्य के जीवन को बेहतरीन और विस्तारित करने में सहायता करता हैं. इस टेक्नोलॉजी के मदद से मानव स्वास्थ को बनाए रखने में काफी अहम् भूमिका निभाया है. मेडिकल टेक्नोलॉजी के मदद से अब हम किसी भी प्रकार की शारीरिक बीमारियाँ को तुरन्त पकड़ने में सफल रहे है और उस बीमारी से निजाद भी जल ही पा लेते है. कई विकसित देश इस टेक्नोलॉजी के उपर काफी पैसे खर्च करती है ताकि वे अपने देश के सभी लोगो को एक स्वस्थ जीवन दे सके.

वैसे मेडिकल टेक्नोलॉजी क्षेत्र में और भी विकास की जरुरत है, आए दिन इस आधुनिक युग में ऐसे ऐसे संक्रामक बीमारियाँ आते है जो, हमारे मानव सभ्यता को चुनौती देती रहती है. अभी हाल में ही आई कोरोना महामारी ने इसी तरह हमारे मेडिकल टेक्नोलॉजी को चुनौती दे रखा है. लेकिन जल्द ही हम इससे भी लड़ने में सफल हो जायँगे. मेडिकल टेक्नोलॉजी की मदद से ही अब शारीर के अंग को एक इंसान से दुसरे इंसान में ट्रांसप्लांट करने में काफी सहायता मिला है. इस टेक्नोलॉजी ने सच में मनुष्य के जीवन को काफी आरामदायक बना दिया हैं. Medical Technology in Hindi के कुछ उदाहरण.

Example: Smart inhalers , Artificial organs, Wireless brain sensors,  CRISPR   etc.

Educational Technology in Hindi

Educational Technology in Hindi

एजुकेशनल टेक्नोलॉजी आधुनिक युग में एक बुम जैसा है. इस टेक्नोलॉजी का उद्देश्य है की कैसे छात्रों के पढ़ाई के अस्तर को बढ़ाया जाए. आमतौर पर यह पढ़ने सीखने का माहौल को सुविधाजनक बनाने में मदद करता है. शैक्षिक टेक्नोलॉजी का उपयोग करके शिक्षक डिजिटल, इंटरएक्टिव पाठ्यपुस्तकें बना सकते हैं और छात्रों को पढ़ा सकते है, जिनसे पढाई के क्षेत्रों में छात्रों की रूचि भी अधिक होते जाति है.

शैक्षिक टेक्नोलॉजी के मदद से अब घर बैठे भी पढाई संभव हुआ है. स्मार्टफोन, लैपटॉप और टैबलेट का उपयोग करके ऑनलाइन पढाई किया जा सकता है. आज के समय में हर शैक्षणिक संस्थान इस टेक्नोलॉजी पर जोर दे रही है, और शिक्षक और छात्रों के लिए एक ऐसा वातावरण तैयार करने में लगी है जिससे पढ़ने और पढ़ाने दोनों में दिलचस्पी बढ़े. Educational Technology in Hindi के कुछ उदाहरण

Example : Online learning app, Blogging , Electronic Whiteboard etc.

Information Technology in Hindi

Information Technology in Hindi

जब भी बात आती है Information Technology (IT) की तो अधिकांश लोग यही सोचते है कि जो कंप्यूटर के किसी भी प्रॉब्लम को सॉल्व कर दे वही Information Technology (IT) होता है. लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है. हम आपको बतातें है आखिर क्या होता है Information Technology (सूचना प्रौद्योगिकी) सुचना टेक्नोलॉजी में हार्डवेयर और सॉफ्टवेर उपकरणों का एक सेट होता है. इस उपकरणों के मदद से किसी भी सूचना या जानकारी को संग्रह (Collect) किया जाता है और विभिन्न माध्यम से सूचना का आदान-प्रदान होता है.

सूचना प्रौद्योगिकी किसी भी व्यक्ति को सही समय पर सही सूचना प्रदान करने में मदद करता है. एक बड़े व्यापार को चलाने के लिए इस टेक्नोलॉजी की अहम् भूमिका होती है. सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग विभिन्न कार्यों को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए किया जाता है, जिसमे ग्राहक सेवा उनके समस्या को समझने और उनको सही सूचना प्रदान करना यह सब इसी टेक्नोलॉजी के मदद से संभव हो पाया है. बैंकिंग के क्षेत्रों में इस टेक्नोलॉजी का काफी हद तक इस्तेमाल होता है, तभी हम घर बैठे अपने अकाउंट की जानकारी आजकल ऑनलाइन के माध्यम से प्राप्त कर लेते है. Information Technology in Hindi के कुछ उदाहरण.

Example: Telephone, radio, Social Media, Spreadsheet etc.

Agriculture Technology in Hindi

Agriculture Technology in Hindi

कृषि टेक्नोलॉजी आमतौर पर वैसे उपकरणों को बनाने का काम करता है जिससे खेती करना आसान हो. इस टेक्नोलॉजी के उद्देश्य होता कैसे खेत में काम कर रहे किसान और मजदूरों को नए मशीनरी की सहायता से मदद पहुंचाया जाए. कृषि टेक्नोलॉजी के उपकरणों की मदद से कम समय में फसलों की कटाई, खरपतवारों और कीटों से फसलों की रक्षा, भूमि की सिचाई, बीज रोपण इत्यादि शामिल है.

यह आधुनिक टेक्नोलॉजी में सबसे प्रभावशाली और क्रांतिकारी में से एक है, जो बढ़ती जनसंख्या के भोजन के आवश्यकता को पूरा करने में कामगार साबित हुई है. Agriculture Technology in Hindi के कुछ उदाहरण.

Example: Tractor, Reaper, Soil Moisture sensors etc.

Space Technology in Hindi

Space Technology in Hindi

स्पेस टेक्नोलॉजी अंतरिक्ष विज्ञान द्वारा विकसित एक तकनीक है, जिसका मुख्य उद्देश्य स्पेस में हो रही हर छोटी-मोटी गतिविधियों पर नज़र रखना है. पिछले कुछ दसको से स्पेस टेक्नोलॉजी पर काफी ध्यान दिया जा रहा है. जिससे कैसे हम अपने मानव सभ्यता को और बेहतर बना सके. स्पेस टेक्नोलॉजी के माध्यम से ही हम अपने पृथ्वी के बारे में गहन शोध कर पाते है. और आकाश गंगा में घूम रहे तमाम धूमकेतु पर अपनी पैनी नज़र बनाए हुए है. आज के समय में हमें पता भी नहीं होता लेकिन हम इस टेक्नोलॉजी से हमेशा जुड़े होते है, जैसे मौसम की सटीक जानकारी, GPS नेविगेशन का इस्तेमाल, रिमोट सेंसिंग, सैटेलाइट नेविगेशन इत्यादि इसी टेक्नोलॉजी के माध्यम से संभव ही पाता है.

हम जब भी मोबाइल पर बात करते है वो भी इसी इसी टेक्नोलॉजी के ऊपर काम करता है ,दुनिया के एक कोने से दुसरे कोने में कोई भी सूचना पहुँचना स्पेस इंफ्रास्ट्रक्चर पर ही आधारित है. आज हमारा देश भी आए दिन स्पेस टेक्नोलॉजी में आए दिन नए कृतिमान कायम कर रहा है. इसरो भारत का एकमात्र ऐसी संस्थान है जो स्पेस टेक्नोलॉजी को बढ़ावा दे रहा है.

Construction Technology in Hindi

Construction Technology in Hindi

कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी को हिंदी में निर्माण प्रौद्योगिकी कहा जाता है, जिसका इस्तेमाल बड़े बड़े मशीनरी और उपकरणों को बनाने के लिए उपयोग किया जाता है. किसी भी भवन या कुछ बड़े निर्माण जैसे ब्रिज को बनाने के लिए हमें विशाल उपकरण की जरुरत होती है इन सारी जरूरतों को पूरा करता है कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी. अगर हमें ब्रिज का निर्माण करना हो तो उसके लिए हमें ट्रोली, किरान जैसे उपकरणों की जरुरत होती.

इसमें हम पहले से सॉफ्टवेर के मदद से किसी भी निर्माण का डिजाईन कर सकते है. Auto cad सॉफ्टवेर की मदद से हम किसी भी निर्माण का एक नक्शा तैयार कर सकते है. यह सारी चीज़े कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी के अंतर्गत अति है. इस तकनीक के मदद से हम कम समय और फिक्स बजट में कोई भी निर्माण को पूरा करने का लक्ष्य प्राप्त कर पाते है. Construction Technology in Hindi के कुछ उदाहरण.

Example: 3D IMAGING, AUTO CAD

Blockchain Technology in Hindi

Blockchain Technology in Hindi

ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी ऐसी संरचना है जिसमे व्यक्ति के transactional records को डिजिटल रूप से स्टोर करके रखा जाता है और पीयर-टू-पीयर नोड्स के माध्यम से एक नेटवर्क से जुड़ा होता है. यह काफी जायदा सुरक्षित होता है ना इसे की हैक कर सकता है ना ही कोई इसे  tamperd कर सकता .इस डिजिटल रूप में स्टोर किए गए डाटा को वही व्यक्ति access कर सकता जिसका डिजिटल हस्ताक्षर द्वारा अधिकृत किया गया हो. cryptocurrency इसी टेक्नोलॉजी के ऊपर काम करता है.

उदाहरण के तौर पर गूगल का स्प्रेडशीट की तरह है, जो एक नेटवर्क में कई कंप्यूटर के बिच में साझा किया जाता है, जिसे देख सब सकते है लेकिन इस डाटा को मिटा या हैक नहीं कर सकता कोई.

Entertainment Technology in Hindi

Entertainment Technology in Hindi

आज के समय में हर व्यक्ति अपने तरीके से मनोरंजन करना चाहता किसी को गेम खेलना पसंद है तो किसी को विडियो देखना किसी को म्यूजिक सुनना. एंटरटेनमेंट टेक्नोलॉजी का उद्योग काफी बड़ा है. इस आधुनिक तकनीक का उपयोग व्यक्तियों का मनोरंजन करने के लिए किया जाता है.

इस टेक्नोलॉजी के अंतर्गत बहुत कुछ आता है जैसे:

  • परस्पर वातावरण
  • कंप्यूटर सिमुलेशन
  • साउंड
  • विडियो
  • एनीमेशन
  • गेम
  • ऑटोमेशन

Computer Technology in Hindi

Computer Technology in Hindi

कंप्यूटर टेक्नोलॉजी सॉफ्टवेर और हार्डवेयर की ऐसी संरचना होती है जो मनुष्य के मदद के लिए बनायीं गई है. जिसके मदद से घंटो का काम मिनटों में हो जाता है. यह आधुनिक युग में हर किसी को एक दुसरे से जोड़ा हुआ है.

अगर सधारन भाषा मे बात करे तो कंप्यूटर टेक्नोलॉजी एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो डाटा को calculate (गणना) ,स्टोर और डाटा process (प्रक्रिया) कर सकता है.

टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान

आज 21वीं सदी में हम एक पल भी टेक्नोलॉजी के बिना रह नहीं सकते है. इतना ही नहीं पुरी तरह से हम अब टेक्नोलॉजी के ऊपर आश्रित हो गए है. तो हम आखिर इतना आश्रित क्यों है टेक्नोलॉजी के ऊपर? बिना फायेदा के तो कोई किसी पर आश्रित नहीं होता. तो क्या टेक्नोलॉजी के सिर्फ फायदे है या कुछ नुकसान भी है. हर चीज़ के दो पहलू होते है. अगर किसी चीज को जरुरत से जाएदा और गलत तरीके से इस्तेमाल करो तो आपको नुकसान ही होता. चलिए हम आपको समझाते है टेक्नोलॉजी के फायेदा और नुकसान.

टेक्नोलॉजी के फायदे Advantages of technology in Hindi

  • टेक्नोलॉजी के माध्यम से मनुष्य के जीवन में बहुत प्रभाव पड़ा है, नए तकनीक और उपकरणों के कारण हम गंभीर से गंभीर बिमारियों से लड़ने में सक्षम हो पाए है जैसे कैंसर. अज कोई भी बीमारी हो तुरंत पता करके उसका इलाज संभव हो पाया हैं.
  • अगर हम अभी पाषाण काल में जी रहे होते तो सोचा है कभी हम पत्थर से क्या कर रहे होते?. आज टेक्नोलॉजी के द्वारा ही बड़े से बड़े काम को हम आसानी से कर लेते है. टेक्नोलॉजी के कारण प्रोडक्शन में भी इजाफा हुआ है.
  • मोबाइल, टेलीविज़न, रेडियो के खोज के बाद हमें संचार करने में बहुत आसानी हुआ है. हम घर बैठे दुनिया के किसी कोने में अपने विचार को व्यक्त कर सकते किसी से बात करके अपने भावनाओं को दुसरे को बता सकते है वो भी बस एक क्लिक में.
  • हम अपने जीवन की कल्पना आज बिना गाड़ी के कर नहीं सकते. कही भी जाना हो हम आसानी से अपने गाड़ी स्टार्ट करके पहुँच जातें है. बिना टेक्नोलॉजी के यह सब संभव नहीं था.
  • आज घर बैठे हम ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते सिर्फ एक मोबाइल के जरिए या लैपटॉप के मदद से. यह सब टेक्नोलॉजी का ही देन हैं.
  • घर के कामो से ले कर ऑफिस के कामो तक हर जगह हम टेक्नोलॉजी से घिरे हुए है. घर में कपडे भी आजकल तुरंत धुल कर सुख भी जाते है. ये सब टेक्नोलॉजी के कारण ही संभव हो पाया है.

यह सब तो टेक्नोलॉजी के होने के फायदे है, लेकिन कुछ नुकसान भी है, चलिए अब बताते है टेक्नोलॉजी के नुकसान.

टेक्नोलॉजी के नुकसान Disadvantages of technology in Hindi

  • टेक्नोलॉजी के माध्यम से, बड़ी मात्रा में डेटा एकत्र और संग्रहीत किया जाता है, जिसका अर्थ यह है कि यह व्यक्तियों या संगठनों से संबंधित निजी जानकारी को भी स्टोर कर लेती. इस डेटा को सुरक्षित रखना बहुत मुश्किल होता है.
  • टेक्नोलॉजी ने लोगो को एक दुसरे से सामाजिक तौर पर दूर कर रखा है, लोग अधिकांश समय डिजिटल होना पसंद करने लगे है. जिसके कारन एक अलगाव की भावना पैदा हो सकती हैं.
  • आज काल ऑनलाइन धोकाधडी बढ़ गया है, बहुत से सारे लोग इस धोकाधडी के काम में लगे हुए है. वैसे लोग टेक्नोलॉजी को गलत तरीके से इस्तेमाल कर रहे हैं.
  • डिजिटल मीडिया जैसे फोटो, विडियो, ऑडियो आजकल आसानी से एडिट और छेड़-छाड़ करके उसका गलत इस्तेमाल किया जा रहा जिसे पकड़ना आमतौर पे मुश्किल होता कौन सही है कौन गलत हैं.
  • जाएदा टेक्नोलॉजी पर आश्रित हो कर लोग अकेलापन और चिडचिड़ा पन का शिकार हो जाते.

FAQ

टेक्नोलॉजी क्या है ?

ज्ञान की वह शाखा जो तकनीकी साधनों के निर्माण और उपयोग करके मनुष्य के जीवन को आसान और सुविधाजनक बनाए” हम उसे टेक्नोलॉजी कह सकते है.

टेक्नोलॉजी की परिभाषा क्या है ?

टेक्नोलॉजी को और भी दुसरे तरह से परिभाषित कर सकते है जैसे “सामाजिक समूहों द्वारा अपनी सभ्यता की भौतिक वस्तुओं के साथ खुद को प्रदान करने के तरीकों का योग को भी टेक्नोलॉजी कह सकते है.

टेक्नोलॉजी के कितने प्रकार है ?

टेक्नोलॉजी के निम्नलिखित प्रकार है.
Communication Technology (संचार प्रौद्योगिकी)
Medical Technology (चिकित्सा प्रौद्योगिकी)
Educational Technology (शैक्षिक प्रौद्योगिकी)
Information Technology (सूचना प्रौद्योगिकी)
Agriculture Technology (कृषि प्रौद्योगिकी)
Space Technology (अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी)
Construction Technology (निर्माण प्रौद्योगिकी)
Blockchain Technology (ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी)
Entertainment Technology (मनोरंजन प्रौद्योगिकी)
Computer Technology ( कंप्यूटर प्रौद्योगिकी )

नवीनतम तकनीक कौन सी है?

नवीनतम तकनीक में ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी और artificial intelligence हैं.

Technology को हिंदी में क्या कहते है ?

टेक्नोलॉजी का अर्थ हिंदी में “प्रौद्योगिकी” होता है

कंप्यूटर टेक्नोलॉजी क्या है ?

अगर सधारन भाषा मे बात करे तो कंप्यूटर टेक्नोलॉजी एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो डाटा को calculate (गणना) ,स्टोर और डाटा process (प्रक्रिया) कर सकता है.

टेक्नोलॉजी का महत्व

टेक्नोलॉजी के माध्यम से मनुष्य के जीवन में बहुत प्रभाव पड़ा है, नए तकनीक और उपकरणों के कारण हम गंभीर से गंभीर बिमारियों से लड़ने में सक्षम हो पाए है जैसे कैंसर. अज कोई भी बीमारी हो तुरंत पता करके उसका इलाज संभव हो पाया हैं.

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने देखा की What is technology in Hindi उसके इतिहास, प्रकार और टेक्नोलॉजी का महत्व क्या है मनुष्य के जीवन में इन सारी बातों पर विस्तार से चर्चा किया गया है. आशा करते है आपको यह पोस्ट पढ़ कर टेक्नोलॉजी के बारे में कुछ ज्ञान प्राप्त हुआ होगा. अगर आपको टेक्नोलॉजी के बारे में यह जानकारी अच्छी लागी हो तो अपने ज्ञान को अपने दोस्तों और परिवार के साथ भी शेयर करे, ज्ञान बाटने से बढ़ता है. अगर आपके पास भी कुछ इनफार्मेशन हो टेक्नोलॉजी के बारे में तो हमें कमेंट करके जरुर बताए. धन्यवाद !!😊😊

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,982FansLike
2,997FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles